Is Consuming Ghee In Winter Good For Your Health

डॉक्टर से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा घी का इस्तेमाल अपने खाने में करना चाहिए. अक्सर यह बात कहा जाता है कि 1 चम्मच देसी घी आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखती है. सिर्फ इतना ही नहीं गुनगुने पानी में घी डालकर पीने से मोटापा तो कम होता ही है साथ पेट भी साफ रहता है यानि कब्ज की समस्या से भी निजात मिलता है. इन सब के अलावा सर्दी-खांसी और फ्लू जैसी सीजनल बीमारियों में भी आराम मिलता है. आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि सर्दियों में घी का इस्तेमाल किस तरह से करना चाहिए साथ ही जानेंगे इसे पीने का सही वक्त क्या है?

आजकल की मॉर्डन लाइफस्टाइल हमें हमारी पुरानी चीजों से दूर लेती चली जा रही है. अब की यंग जेनरेशन इसलिए घी नहीं खाती है क्योंकि वह आधा से ज्यादा वक्त डाइटिंग पर रहते हैं या उन्हें लगता है कि वह घी खाएंगे तो मोटे हो जाएंगे. अब सवाल यह उठता है कि घी को डाइट में शामिल करना चाहिए या नहीं? अधिकतर लोगों को ऐसा लगता है कि घी खाने से मोटे हो जाएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह बहुत बड़ा मिथ है. घी खाने से आप बिल्कुल भी मोटे नहीं होंगे. हद से ज्यादा घी वजन बढ़ाता है तो यह वजन घटाने के भी काम आता है. अगर आपको घी का भरपूर फायदा उठाना है तो आपको इसके इस्तेमाल करने का तरीका बदलना होगा. घी का भरपूर फायदा उठाना है तो इसे आप गुनगुने पानी के साथ इस्तेमाल करें. 

जानें इसके इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी लें उसमें एक चम्मच देसी घी मिलाकर पी लें. इसे पीने से कब्ज की समस्या से निजात मिलेगा साथ ही पाचन भी बेहतर होता है. सिर्फ इतना ही नहीं आपको त्वचा के ग्लो में भी फर्क दिखने लगेगा. 

गुनगुने पानी में घी डालकर पीने के फायदे

कब्ज की समस्या से निजात

जिन लोगों को अक्सर कब्ज की शिकायत होती है उन्हें तो गुनगुने पानी में देसी घी मिलाकर जरूर पीना चाहिए. इससे बड़ी और छोटी दोनों आंत की ड्राईनेस खत्म होती है.और पाचन क्रिया बेहतर होता है. 

आंखों के लिए है फायदेमंद

देसी घी आंखों, स्किन, पेट और बाल सभी के लिए काफी अच्छा होता है. यह कूलिंग एजेंट की तरह काम करता है. देसी घी में ओमेगा-3 होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करती है. आई ड्राईनेस को भी कम करता है. इसलिए गुनगुने पानी में पीने से फायदा मिलता है. 

त्वचा के लिए होता है अच्छा

देसी घी पीने से ग्लोइंग स्किन होता है. आपकी स्किन की ड्राईनेस अंदर से कम करती है. गुनगुने पानी में घी डालकर पीने से आंत अंदर से साफ होती है. साथ ही साथ बॉडी में जमा टॉक्सिक बाहर निकलता है. जिसके कारण स्किन ग्लो करता है. 

कोल्ड और कफ की समस्या से निजात

रोजाना खाली पेट गुनगुना पानी में घी मिलाकर पीने से सर्दियों में होने वाले कोल्ड-कफ की समस्या से निजात मिलता है. देसी घी और गर्म पानी साथ में मिलकर नाक, गले और छाती में होने वाले इंफेक्शन को दूर करता है. साथ ही साथ शरीर को गर्म रखने का भी काम करता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढें: अब इस खास तरीके से पैंक्रियाटिक कैंसर का फर्स्ट स्टेज में चल जाएगा पता, चीनी साइंटिस्ट को मिली कामयाबी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *