Indian Army Day 2024 Wishes : happy army day wishes messages quotes sena diwas images photo pics – Indian Army Day 2024 Wishes: इंडियन आर्मी डे पर शेयर करें ये मैसेज, करें भारतीय सेना के शौर्य को सलाम, Education News

Indian Army Day 2024 Wishes , Messages , Quotes : हर साल भारत में 15 जनवरी का दिन थल सेना दिवस ( इंडियन आर्मी डे ) के तौर पर मनाया जाता है। इस बार भारतीय सेना अपना 76वां आर्मी डे मना रही है। आज का दिन इंडियन आर्मी के जज्बे, बहादुरी, शौर्य और अदम्य साहस को सलाम करने का दिन है। युद्ध लडा हो, देश में किसी बड़ी त्रासदी के आने के बाद रेस्क्यू करना हो या आपातकाल स्थिति में जल्द से जल्द जरूरतमंद लोगों के पास मदद पहुंचाने का काम हो इंडियन आर्मी हर जगह मुस्तैदी के साथ काम करती है।  

अब सवाल यह है कि इंडियन आर्मी डे के लिए 15 जनवरी का दिन ही क्यों चुना गया। दरअसल भारतीय थल सेना का गठन ब्रिटिश हुकूमत के अधीन किया गया था। यह तब बनी थी जब भारत पर अंग्रेजों का राज था। इंडियन आर्मी के वरिष्ठ अधिकारी अंग्रेज ही हुआ करते थे। 1947 में जब मुल्क आजाद हुआ तो उसके बाद भी सेना के वरिष्ठ अधिकारी ब्रिटिश मूल के ही थे। लेकिन यह चलन 1949 में खत्म हो गया। 15 जनवरी, 1949 के दिन केएम करियप्पा भारतीय थल सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ बने । फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ने जनरल फ्रांसिस बुचर (ब्रिटिश मूल के) से भारतीय सेना की कमान संभाली थी। आजादी के बाद सेना के पहले दो चीफ ब्रिटिश मूल के बने थे। भारतीय सेना के लिए एक बहुत ही खास पल था जब देश की सेना का नेतृत्व किसी भारतीय के हाथ में पहुंचा था। इसी वजह से हर साल 15 जनवरी के ही दिन भारतीय सेना दिवस मनाया जाता है ।

15 जनवरी को आर्मी डे पर भव्य आर्मी डे परेड का आयोजन होता है जो इस बार लखनऊ में होगा। आर्मी डे के तमाम कार्यक्रमों में से यह सबसे बड़ा आयोजन होता है। आर्मी चीफ सलामी लेते हुए परेड का निरीक्षण करते हैं। इस दिन उन सभी बहादुर सेनानियों को सलामी भी दी जाती है जिन्होंने अपने देश और लोगों की सलामती के लिये अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। 

आज आप भी भारतीय थल सेना दिवस पर ये मैसेज और तस्वीरें शेयर कर करें सेना को सलाम 

अपना घर छोड़कर सरहद को अपना ठिकाना बना लिया

जान हथेली पर रखकर देश की हिफाजत को धर्म बना लिया

Happy Indian Army Day

ये बात हवाओं को बताए रखना

रोशनी होगी, बस चिरागों को जलाए रखना

लहू देकर जिसकी हिफाजत हमने की

ऐसे तिरंगे को सदा दिल में बसाए रखना

Happy Indian Army Day

सरहद पर बनके यमराज

दुश्मन कांपे सुन आवाज

निगाहें रखे जैसे बाज

दम ऐसा जैसे बादलों की गाज

Happy Indian Army Day

कभी ठंड में ठिठुर कर देख लेना

कभी तपती धूप में जल के देख लेना

कैसे होती है हिफाजत मुल्क की

कभी सरहद पर चलकर देख लेना

Happy Indian Army Day

भारत का वीर जवान हूं मैं

शौर्य, वीरता, पराक्रम से भरा हूं मैं

जख्मों से भरा सीना है मेरा

लेकिन दुश्मनों के लिए चट्टान हूं मैं

Happy Indian Army Day

 

शौर्य, वीरता, पराक्रम, अदम्य साहस और बलिदान के प्रतीक भारतीय सेना के सभी वीरों को नमन। 

Happy Indian Army Day

आओ सेना और वीर जवानों का सम्मान करें

शहीदों की कुर्बानी और शहादत को याद करें

जो मर मिटे देश पर, उन्हें सर झुकाकर सलाम करें

Happy Indian Army Day

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *